Skip to main content

Now "Ekana Stadium" known as "Bharat Ratna Shri Atal Bihari Vajpayee International Cricket Stadium"

भारत व वेस्टइंडीज के बीच मंगलवार (06.11.2018) को दूसरा टी 20 मैच लखनऊ में खेला जा रहा है। 

लखनऊ के जिस स्टेडियम में ये मुकाबला खेला जाना था पहले उसका नाम " एकाना स्टेडियम" था लेकिन मैच से एक ही दिन पहले इसका नाम बदल दिया गया। 
इस स्टेडियम का नाम भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रख दिया गया है। इस वर्ष अगस्त में अटल जी का निधन हो गया था। अब एकाना स्टेडियम को " भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम " के नाम से जाना जाएगा।
 यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने मैच से एक दिन पहले यह बदलाव किया।


नए तरीके से बनाया गया ये स्टेडियम बेहद शानदार है और इस मैदान पर कुल नौ पिच हैं। दूसरे टी 20 मैच से पहले पिच क्यूरेटर ने बताया था कि यहां लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल होगा और अगर पहली टीम ने 130 का स्कोर बना लिया तो ये विनिंग स्कोर होगा। इस स्टेडियम में एक साथ पचास हजार दर्शक मैच देख सकते हैं।

 लखनऊ में वर्ष 1994 में आखिरी बार केडी सिंह बाबू स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट मैच खेला गया था। इसके बाद अब लखनऊ में किसी अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन किया जा रहा है

मिट्टी से बनी है पिच         
क्यूरेटर ने पीटीआई को बताया, 'निश्चित तौर पर यह बड़े स्कोर वाला मैच नहीं होगा। 


पिच के दोनों तरफ लंबी सूखी घास है और बीच में पिच टूटी हुई है। यह धीमे उछाल वाली पिच है और शुरुआत से ही स्पिनरों के बड़ी भूमिका निभाने की उम्मीद है। इस पिच को ओडिशा के बालंगीर से मिट्टी लाकर बनाया गया है जो अपनी धीमी प्रकृती के लिए जानी जाती है।


 दोनों टीमों को रन बनाने और लंबी स्क्वायर बाउंड्री के कारण बड़े शॉट खेलने में दिक्कत होगी। सतह धीमी होने के अलावा ओस के कारण भी परेशानी हो सकती है।'

Comments